Reliance ने लांच किया Jio Meet, Zoom जैसी कंपनी को मिलेगी कड़ी टक्कर


अभी हाल ही में Reliance ने अपने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप Jio-Meet को टेस्टिंग के लिए जारी किया था। लेकिन अब आखिरकार इसे ऑफिशियली लॉन्च कर दिया गया है। इसका मुकाबला पहले से मौजूद Zoom, Google Meet और Microsoft Teams जैसे दिग्गज से होगा। Jio-Meet, Google के Play Store और Apple के App Store पर डाउनलोड के लिए अवेलेबल हैं। 

Jio-Meet को आप Mobile और Web, दोनों पर ही इस्तेमाल कर सकते हैं। फीचर्स की बात करें तो इसमें एक कॉल पर 100 तक मेंबर्स जुड़ सकते हैं और यह पूरी तरफ फ्री है। Sign-Up करने के लिए आप अपने मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी का इस्तेमाल कर सकते है। 

एक दिन में आप जितनी मर्जी कालिंग या मीटिंग कर सकते हैं और एक कालिंग या मीटिंग 24 घंटे तक चल सकती है। वहीं Zoom में ऐसा कोई ऑप्शन नहीं है। कंपनी का कहना है कि इसकी सारी मीटिंग सिक्योर्ड /पासवर्ड प्रोटेक्टेड होती हैं। 

इसमें  यूजर Un-Invited गेस्ट को वेटिंग रूम में भेज सकता है ताकि मीटिंग में किसी तरह की डिस्ट्रबेंस न हो। इसके अलावा इसमें स्क्रीन शेयर फीचर भी है। साथ ही इसमें 'Safe Driving Mode' का ऑप्शन भी है, जो फोन में आने वाले 'डू नॉट डिस्टर्ब' मोड की तरह है। इसे ऑन करने का मतलब है कि फोन पर दूसरी ऐप्स आपको मीटिंग के दौरान डिस्टर्ब नहीं करेंगी।

इन सबके अलावा Jio-Meet में एक और ऐसा फीचर भी है जो इसे बाकी सभी प्लेटफॉर्म से अलग करता है आप इसे एक साथ पांच डिवाइस से लॉग-इन कर सकते हैं। इसका मतलब है कि अगर जरूरत हो तो आप एक ही आईडी से एक साथ पांच अलग-अलग डिवाइस से लॉग-इन कर सकते हैं। यहाँ बता दें कि WhatsApp अपने  मल्टी डिवाइस फीचर पर अभी  काम ही कर रहा है। लेकिन Jio-Meet ने इस फीचर को लांच भी कर दिया है। 

 Jio-Meet और Zoom का इंटरफ़ेस दिखने में काफी Similar लगता है। ऐसे में Twitter पर तो इसकी चर्चा भी होने लगी है। साथ ही इसका इंटरफेस काफी इजी और साफ-सुथरा है। यूजर्स के लिए इसके जरिये मीटिंग करना काफी आसान होने वाला है।

0/Post a Comment/Comments

Previous Post Next Post