चीन के 59 Apps हुए भारत में बैन, नहीं कर पाएंगे यूज़



भारत और चीन के बीच लगातार बढ़ रहे तनाव के कारण भारत सरकार ने चीन के 50 से ज्यादा चाइनीज App को भारत में बैन कर दिया है।सरकार की मानें तो राष्ट्रीय सुरक्षा के मद्देनजर ऐसा किया गया है। बता दें की  बैन किए गए 59 चाइनीज Apps में ढेर सारे पॉप्युलर Apps जैसे TikTok, Shareit, Likee, UC Browser आदि शामिल हैं।

भारत और चीन बॉर्डर पर पिछले कुछ दिनों से चल रहे तनाव के बीच 15 जून को गलवान घाटी में सैनिकों की शहादत के बाद से ही चाइना के प्रॉडक्ट्स और चाइनीज Apps को बायकॉट करने की मांग उठ रही थी। ऐसे में इन्फॉर्मेशन और टेक्नॉलजी मिनिस्ट्री ने अपने आधिकारिक बयान में कहा की हमें डिफ्रेंट-डिफ्रेंट सोर्स चाइनीज Apps से जुड़ी शिकायतें मिल रही थीं और कई रिपोर्ट्स में यूजर्स के डेटा का गलत इस्तेमाल करने की बात भी सामने आई थी। इसी के चलते भारत सरकार ने चीन के 59 Apps को ब्लॉक कर दिया है। 



इन चाइनीज Apps पर IT Act  के 69A सेक्शन और इन्फॉर्मेशन टेक्नॉलजी (पब्लिक इन्फॉर्मेशन का ऐक्सेस सुरक्षा की दृष्टि से ब्लॉक करने से जुड़े) नियम, 2009 के तहत कार्रवाई की गई है। ब्लॉक होने का मतलब है कि अब भारतीय यूजर्स इन Apps का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। बता दें कि हाल ही में भारत में TikTok ने पॉपुलैरिटी और Downloads के मामले में WhatsApp और Facebook जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया था। 

भारत में भी लगातार एंटी चाइना Apps डिवेलप किए जा रहे हैं जो चीनी Apps को टक्कर दे सकें। इनमें TikTok को टक्कर देने के इरादे से बनाए गए Mitron App और Chingari App शामिल है।

वहीं सरकार ने इस मामले में कहा है कि देश के Cyber Space की सुरक्षा उसकी प्रथम जिम्मेदारी है, और ऐसे में अपने देश के Mobile और Internet यूजर्स को किसी भी तरह के नुकसान से बचाने के लिए इस तरह के कदम उठाए जा सकते है। 

बैन किए गए Apps को Play Store और App Store से हटा दिया गया है, और जिनके Devices में ये मौजूद हैं, फिलहाल यूजर्स उन्हें चला पाएंगे। हालांकि, इन्हें बाद में पूरी तरह ब्लॉक किया जा सकता है। ऐसे में यूजर को इस बैन के बाद बेहतर ऑप्शंस पलब्ध कराए जाएंगे जिसमे यूजर्स को वैसे ही फीचर्स वाली दूसरी  Apps को यूज़ करने की  सलाह दी जाती है।

0/Post a Comment/Comments

Previous Post Next Post