सावधान!!! Google पर पब्लिक हो सकता है आपका WhatsApp नंबर


WhatsApp आजकल अपने एक बग को लेकर फिर चर्चा में है। इसके Click to Chat फीचर की वजह से यूजर्स के वॉट्सऐप नंबर गूगल सर्च में दिख रहे हैं। जिनसे इन नंबरों का गलत इस्तेमाल किया जा सकता है।हैकर उन पर मैसेज और कॉल कर सकते है। साथ ही इन नंबर को मार्केटिंग कंपनियों, स्पैमर्स और स्कैमर्स को भी बेचा सकता है। 

दरअसल Click to Chat फीचर  को यूज़ करके, बिना नंबर सेव किये किसी को भी मैसेज भेजे जा सकते है। यह वेबसाइट के जरिये एक लिंक क्रिेएट करता है। इस लिंक को यूज़ करके आप उस व्यक्ति के साथ WhatsApp से बातचीत कर सकते हैं, जिसका नंबर सेव नहीं करना चाहते। ऐसे मोबाइल नंबर सीधे गूगल सर्च में भी दिख रहे हैं, क्योंकि वो नंबर Google सर्च में इंडेक्स हो जाते है। यूजर्स को मोबाइल नंबर https://wa.me/Phone Number के तौर पर Google पर दिख रहे हैं।

Facebook के Bug Bounty Program के चलते एक रिसर्चर ने इस खामी का पता लगाया और कहा, कि यूजर्स के फोन नंबर 'लीक' हो रहे हैं। उन्होंने इसे एक सिक्यॉरिटी बग मानते हुए कहा कि WhatsApp यूजर्स की प्रिवेसी इसकी वजह से रिस्क पर है। रिसर्चर ने इसका खतरा बताते हुए यह भी कहा की यूजर्स को नहीं पता कि उनके नंबर Google Search में प्लेन टेक्स्ट की तरह दिख रहे हैं। इन नंबरों का गलत इस्तेमाल किया जा सकता है और कई यूजर्स की प्रोफाइल फोटो की मदद से बाकी सोशल अकाउंट्स तक भी पहुंचा जा सकता है।

वहीं WhatsApp ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा की 

"हम रिसर्चर की रिपोर्ट और उनके समय की कद्र करते है, लेकिन यह बाउंटी प्रोग्राम के लिए योग्य नहीं है क्योंकि इसमें केवल URL के सर्च इंजन इंडेक्स का जिक्र है, जो यूजर्स अपनी मर्जी से सार्वजनिक करते हैं। व्हाट्सऐप के सभी यूजर्स, बिजनेसेस एक टैप कर अनचाहे मैसेज करने वाले लोगों को ब्लॉक कर सकते हैं।"

कंपनी की मानें तो उन्हीं यूजर्स के नंबर ऑनलाइन उपलब्ध हैं, जिन्होंने पब्लिक साइट्स पर चैटिंग के लिए यूजर्स को ऑप्शन दिया है। इसमें सिक्यॉरिटी या प्रिवेसी से जुड़ी खामी जैसा कुछ नहीं है।     

0/Post a Comment/Comments

Previous Post Next Post