WeTransfer हुआ इंडिया में बैन, कारण का खुलासा नहीं


भारत के Department of Telecommunication यानि दूरसंचार विभाग ने WeTransfer जोकि एक पॉपुलर फाइल शेयरिंग वेबसाइट है, को भारत में को बैन कर दिया है। 

बता दें WeTransfer एक पॉपुलर फाइल शेयरिंग प्लेटफॉर्म है, जहाँ 2 GB तक का डाटा फ्री में ट्रांसफर किया जा सकता है। साथ ही इसका  सब्सक्रिप्शन लेने पर यूजर्स हाई रेजॉलूशन और बड़ी साइज़ की फाइल को ट्रांसफर कर सकते है। 

दुनियाभर में लाखों लोग WeTransfer  को इस्तेमाल करते हैं और Covid-19 के चलते लॉक-डाउन के दौरान भारत में इस इस वेबसाइट के यूजर्स की संख्या काफी तेजी से बढ़ी है। अधिकतर लोग इसके फ्री प्लान का ही इस्तेमाल करते हैं। इस वेबसाइट को इस्तेमाल करना बहुत आसान है और इसका यूजर इंटरफ़ेस भी काफी फ्रेंडली है। 

हालाँकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि सरकार ने WeTransfer को बैन क्यों किया है। लेकिन सरकार का कहना है कि देश और जनता के हितों को ध्यान में रखकर वेबसाइट को बैन किया गया है।  देश के अधिकतर बड़े इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स ने अपने यूजर्स के लिए WeTransfer को बैन कर दिया है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, Department of Telecommunication (DoT) ने देश में तीन URL को बैन करने के लिए इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स को नोटिस जारी किया था।  जिसमे से तीसरे नोटिस में पूरी WeTransfer वेबसाइट को ही बैन करने का आदेश दिया गया था। 

वैसे इंडिया में वेबसाइट का बैन होना कोई नई बात नहीं है, इससे पहले भी कई वेबसाइट बैन हो चुकी हैं। जोकि अधिकतर मैलवेयर और पोर्नोग्राफी को बढ़ावा देने या राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा थी। एक सर्वे में  मिनस्ट्री ऑफ इन्फर्मेशन ऐंड टेक्नॉलजी ने जानकारी दी थी कि देश में ब्लॉक किए जाने वाले URL में 442 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई।

0/Post a Comment/Comments

Previous Post Next Post