कोरोना के चलते Google Map ने रोल आउट किया नया फीचर, संक्रमण रोकने में मिलेगी मदद


 Covid-19 के चलते भारत समेत दुनिया भर के देशो ने लॉक डाउन को ख़त्म कर दिया है। साथ ही कोरोना का संक्रमण भी लगातार बढ़ता जा रहा है। केवल भारत में संक्रमित लोगो की संख्या 2 लाख 85 हजार को पार कर चुकी है वहीं 8 हजार से ज्यादा की मौत हो चुकी है। ऐसे में सुरक्षित है, अपने आपको संक्रमण से बचाये मास्क का इस्तेमाल करे और जितना हो सोशल डिस्टन्सिंग बना कर रखे। इसी के चलते Google ने अपनी मैपिंग सर्विस Google Map में एक नया फीचर जोड़ा है।

Google Maps में आए इस नए फीचर की मदद से कोरोना संक्रमण के बीच Safe Movement में मदद मिलेगी। साथ ही इस फीचर में यूजर्स को Covid-19 टेस्ट सेंटर लोकेशन और Covid-19 बॉर्डर चेक्स की जानकारी मिलेगी।

कंपनी ने बताया कि इस नए फीचर में यूजर को अब ट्रेन स्टेशन पर मौजूद भीड़ की जानकारी मिलेगी जिसकी मदद से वह अपने Travel Plan को उसके मुताबिक बदल सकते हैं। साथ ही यह जानकारी भी देगा के उस एरिये में अभी पब्लिक ट्रांसपोर्ट अवेलेबल है या नहीं। यह Covid-19 संक्रमण से बचने में काफी कारगर साबित हो सकती है।




हाल ही में कंपनी ने 131 देशों में मौजूद अरबों Google यूजर्स के लोकेशन डेटा का विश्लेषण किया है। इसका मकसद लॉकडाउन के दौरान आवाजाही का पता करना और Health Authorities की मदद करना है। लोकेशन के जरिए कंपनी ने यह जाना कि लोग सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन तो नहीं कर रहे हैं।

Google ने अपने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा कि आजकल  कोरोना के संक्रमण को देखते हुए कहीं जानें से पहले यह जानना बेहद जरूरी है कि उस स्थान पर कितनी भीड़ है। अगर इसकी सही जानकारी स्मार्टफोन ऐप के जरिए मिल जाए तो कोरोना वायरस संक्रमण के चपेट में आने से खुद को काफी हद तक बचाया जा सकता है। कंपनी 

बता दें की कंपनी ने अपने एक ब्लॉग पोस्ट में इन नए फीचर की जानकारी दी। Google ने इस फीचर को Android के साथ ही iOS के लिए भी रोलआउट किया गया है। गूगल ने कहा कि यह अपडेट यूजर्स को एक जगह से दूसरी जगह सुरक्षित पहुंचाने में मदद करता है।

India भारत समेत यह फीचर Argentina, Argentina, Netherlands, US और UK में रोलआउट किया जाएगा। बाकि देशों में इसके रिलीज की अभी कोई जानकारी कंपनी ने नहीं दी है। 

0/Post a Comment/Comments

Previous Post Next Post