अब एक छींक से Smartphone बताएगा कोरोना है ? या नहीं !


Covid-19 के संक्रमण को रोकने के लिए वैज्ञानिक जहां इसकी वैक्सीन तैयार करने में जुटे हैं, वहीं तकनीकी विशेषज्ञ भी जांच और सुरक्षा के लिए अलग-अलग तकनीकी डिवाइसों का भी निर्माण करने में जुटे हैं। अब जल्द ही सिर्फ Smartphone पर छींकने या खांसने से ही कोरोना वायरस का पता लगाया जा सकेगा। 

जी हाँ ,यह दावा एक अमेरिकी रिसर्च टीम ने किया है। असल में अमेरिकी रिसर्च टीम एक सेंसर पर काम कर रही है, जिसे आपके फोन के साथ अटैच किया जा सकेगा और यह केवल 60 सेकंड के भीतर कोरोना वायरस का पता लगा लेगा। उम्मीद की जा रही है कि यह सेंसर अगले 3 महीने में मार्केट में उपलब्ध होगा।

 इस प्रोजेक्ट के लीडर का मानना है कि कोरोना वायरस को ट्रैक करने में इस सेंसर की बड़ी भूमिका होगी। उन्होंने बताया, 'हमने इस प्रोजेक्ट को करीब 12 महीने पहले शुरू किया था।' उन्होनें बताया, 'हमारा मुख्य मकसद लोगों को जीका वायरस डिटेक्ट करने के लिए खुद का पर्सनल सेंसर उपलब्ध कराना था।' और अब हम इसे Covid-19 का पता लगाने के लिए इसे प्रोग्राम कर रहे हैं।


दरअसल यूजर के करीब सांस लेने, खांसने या छींकने समय इस सेंसर को फोन के चार्जिंग पोर्ट में लगाना होगा और साथ ही जरूरी ऐप को लॉन्च करना होगा। इसके बाद यूजर की सलाइवा के पार्टिकल इस सेंसर पर गिरते ही अगले एक मिनट में मोबाइल की स्क्रीन पर रिजल्ट आ जाएगा। इसका प्रोटोटाइप 1 इंच चौड़ा है। यह वायरलेस टेक्नॉलजी ब्लूटूथ के जरिए किसी स्मार्टफोन के साथ कम्युनिकेट कर सकता है। 

टीम लीडर ने बताया कि सेंसर कलर चेंज या विजुअल तरीके से Covid-19 की पुष्टि करेगा। इस सेंसर को बड़ी आसानी से दोबारा इस्तेमाल किया जा सकेगा, क्योंकि एक हल्के इलेक्ट्रिक करंट से पिछले सैंपल को खत्म किया जा सकेगा। यह सेंसर अपेक्षाकृत सस्ता होगा। इस डिवाइस की कीमत करीब $55 (करीब ₹4,100/-) हो सकती है।

0/Post a Comment/Comments

Previous Post Next Post